अरबपति गौतम अडानी साल का अंत न सिर्फ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स के तौर पर कर रहे हैं, बल्कि 2022 में दुनिया के किसी भी अरबपति से ज्यादा कमाई भी कर रहे हैं, जिसकी वजह अदानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त उछाल है। लाभ के योग भी बन रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि न तो रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी और न ही देश के सबसे बड़े समूह के मालिक रतन टाटा यह कारनामा कर पाए। आइए आपको भी बताते हैं कि दुनिया के अरबपतियों में गौतम अडानी की नेटवर्थ कितनी बढ़ी है।

अडानी बने दुनिया के सबसे बड़े गेनर

दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, साल 2022 में अडानी की नेटवर्थ में 49 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखा गया है। लिस्ट में सबसे नीचे टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क हैं, जिनकी नेटवर्थ में 115 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखी गई है। $126 बिलियन की अनुमानित निवल संपत्ति के साथ, अहमदाबाद स्थित 60 वर्षीय उद्योगपति अडानी समृद्ध सूची में मस्क ($155 बिलियन) और फ्रांसीसी लक्जरी रिटेल किंग बर्नार्ड अरनॉल्ट ($162 बिलियन) से पीछे हैं।

भारत का सबसे व्यस्त सौदागर

अडानी, जो अब एशिया का सबसे व्यस्त डीलमेकर है, ने हाल ही में मीडिया और सीमेंट जैसे उद्योगों में अधिग्रहण किया है। कोल टू एडिबल ऑयल्स ग्रुप अब मीडिया ब्रॉडकास्टर NDTV के अधिग्रहण को पूरा करने के अंतिम चरण में है। इस साल की शुरुआत में उन्होंने अंबुजा सीमेंट और एसीसी को खरीदा और भारत के दूसरे सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक बन गए।

निवेशकों को मालामाल कर दिया

अडानी समूह के शेयरों ने इस साल निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है, समूह के सात में से चार शेयरों ने 200 फीसदी तक का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में ग्रुप का टोटल मार्केट कैप भी 2021 के 9.6 लाख करोड़ रुपये की तुलना में दिसंबर के मध्य में लगभग दोगुना होकर 18.6 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

साल 2022 में ग्रुप की किस कंपनी ने दिया कितना रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *