जैसा की आप लोगों को मालूम होगा ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ हमारे बीच नहीं रही है उनका 96 वर्ष की आयु में स्कॉटलैंड में निधन हो गया है! वहीं बंकिघम पैलेस यूनाइटेड किंगडम ने बताया है कि आज दोपहर बाल्मोरल में रानी एलिजाबेथ का निधन हुआ है और उनकी जगह पर प्रिंस चार्ल्स को राजा बनाया गया है! वहीं महारानी काफी समय से बीमार चल रही थी लेकिन अब उनके निधन के बाद जो सबसे ज्यादा बड़ा सवाल यह था कि आखिरकार उनकी 28 अरब डॉलर की संपत्ति का क्या होगा? अगर इंडियन रुपए की बात करें तो यह करीब 40 अरब रुपए के बराबर है!

वही कुछ समय से महारानी एलिजाबेथ कही पर भी आने जाने में असमर्थ हो रही थी! इसलिए महारानी अपनी मुलाकातें लंदन के बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में कर रही थीं! ऐसे में आपको बता दें कि पिछले साल ही अक्टूबर से स्वास्थ्य समस्याओं का महारानी सामना कर रही थी! ऐसे में अब उनके निधन के बाद तो यह साफ़ हो चूका है कि उनकी पूरी सम्पत्ति प्रिन्स चार्ल्स को किंग बनने पर विरासत में मिलेगी!

यह आप को बता दे की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के राजा चार्ल्स ने बयान जारी करके कहा कि मेरी प्यारी मां महारानी का निधन हो गया है हम एक संप्रभु और बहुत प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं यह मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे ऊंची क्षण है!

वही महारानी एलिजाबेथ द्वितीय महज 25 साल की हुआ करती थी जब ब्रिटेन की गद्दी पर उनकी ताजपोशी की गई थी तब से लेकर अभी तक करीब 7 दशक से वह इस गद्दी पर विराजमान थी और अब वह 96 वर्ष की हो चुकी थी वह ब्रिटेन की सत्ता संभालने वाली सबसे उम्रदराज महिला भी हुआ करती थी इन सब के अलावा दुनिया के सबसे बुजुर्ग शासकों में महारानी एलिजाबेथ का नाम आता था!

Leave a Reply

Your email address will not be published.