बॉलीवुड में कॉमेडी और डांस के बादशाह रहे गोविंदा की जिंदगी उतार-चढ़ाव से भरी रही है. अपने करियर के चरम पर गोविंदा ने 24 साल की उम्र में अपनी पत्नी सुनीता आहूजा से गुपचुप तरीके से शादी कर ली। शुरुआत में दोनों एक दूसरे के जानी दुश्मन हुआ करते थे। कई बार लड़ने के बाद डांस के जरिए दोनों में दोस्ती हो गई। इसके बाद दोस्ती प्यार में बदल गई। कल गोविंदा और उनकी पत्नी के साथ सिंगिंग रियलिटी शो में पहुंचे थे। इस दौरान गोविंदा ने अपने सफर और पत्नी के प्यार की कहानी बताई है। इस दौरान वह भावुक नजर आए। आइए जानते हैं कैसे शुरू हुई इनकी लव स्टोरी का सफर।

गोविंदा-सुनीता की दोस्ती

अपने करियर के संघर्ष के दौरान गोविंदा अपने मामा आनंद के यहां रहा करते थे। आनंद की पत्नी सुनीता की बड़ी बहन थीं। जब गोविंदा अपने मामा के यहां रहते थे तो उनकी मौसी की बहन सुनीता भी उनके घर यहां आया करती थीं। शुरुआत में दोनों के बीच काफी लड़ाई भी हुआ करती थी. इसका कारण यह था कि दोनों का स्वभाव अलग-अलग था। गोविंदा शांत स्वभाव के देसी स्टाइल के लड़के थे। जबकि सुनीता एक हाई प्रोफाइल परिवार से आने वाली एक बेतरतीब लड़की थी। दोनों के बीच झगड़ा हुआ करता था, जिसे गोविंदा के मामा आनंद ने बीच-बचाव कराया था। हालांकि दोनों में एक बात कॉमन थी। दोनों को डांस करना बहुत पसंद था।

गुपचुप तरीके से शादी कर ली

झगड़े को सुलझाने के लिए आनंद दोनों को डांस कॉम्पिटिशन करने की सलाह देता था। डांस के दौरान दोनों की दोस्ती हो गई। बाद में दोस्ती प्यार में बदल गई और महज 24 साल के गोविंदा ने 11 मार्च 1987 को सिर्फ 18 साल की सुनीता से शादी करने का फैसला किया। उस समय गोविंदा अपने करियर के चरम पर थे, अपनी फीमेल फैन फॉलोइंग को ध्यान में रखते हुए दोनों उनमें से अधिकांश ने अपनी शादी को गुप्त रखने का फैसला किया। शादी के एक साल बाद 16 जुलाई 1988 को बेटी नर्मदा को जन्म दिया। नर्मदा भी अपने पिता की तरह एक अभिनेत्री हैं। इसके बाद दोनों ने शादी के कई उतार-चढ़ाव भी देखे।

नीलम कोठारी से प्यार हो गया

कम उम्र में शादी करने वाले गोविंदा को अपनी पहली फिल्म की हीरोइन नीलम कोठारी से प्यार हो गया था। गोविंदा ने ‘स्टारडस्ट’ मैगजीन को दिए एक पुराने इंटरव्यू में बताया कि, ‘मुझे याद है पहली बार मैंने उन्हें (नीलम कोठारी) प्राणल मेहता के ऑफिस में देखा था। उसने सफेद शॉर्ट्स पहन रखे थे। उसके लंबे और सीधे बाल हवा में परी की तरह लहरा रहे थे। उसने विनम्रता से मुझे हैलो कहा, मैं डर गया क्योंकि मेरा हाथ अंग्रेजी में तंग था और आज भी है। मैं डर गया था और सोच रहा था कि मैं सेट पर उससे कैसे बात करूंगा। मैंने उनके साथ काम करने की कभी कल्पना भी नहीं की थी। यह दिवास्वप्न जैसा था। मैंने उन्हें जवानी समेत कई फिल्मों में देखा था। गविंदा नीलम के प्यार में इस कदर पागल था कि वह रोज उसकी पत्नी को नीलम जैसा बनने के लिए मजबूर करता था।

दोनों के रिश्ते में खटास आने लगी

इस बात को लेकर सुनीता काफी परेशान रहने लगी और दोनों के बीच झगड़ा काफी बढ़ गया। झगड़ों ने कुछ ही समय में बड़ा रूप ले लिया और झगड़े के दौरान दोनों ने शादी तोड़ने का फैसला कर लिया। हालांकि, किसी तरह उनकी शादी उतार-चढ़ाव के बीच बची रही और दोनों ने उम्र के पड़ाव पार कर लिए। बाद में गोविंदा के अफेयर की खबरें रानी मुखर्जी के साथ भी आईं। इस दौरान भी गोविंदा और सुनीता के रिश्ते में खटास आ गई और सुनीता घर छोड़कर मायके आ गई। हालांकि बाद में दोनों ने इसे ठीक कर लिया और आज करीब 30 साल बाद दोनों खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। अपने रिश्ते में उतार-चढ़ाव के बाद साल 1997 में दोनों ने एक बेटे यशवर्धन को जन्म दिया। यशवर्धन बॉलीवुड में डेब्यू की तैयारी कर रहे हैं।

मां की इच्छा पूरी करने के लिए दोबारा शादी की

गोविंदा ने अपनी शादी की 25वीं सालगिरह पर बैंड-बाजे के साथ पत्नी सुनीता से दूसरी शादी की है। ‘बॉलीवुड हंगामा’ को दिए एक इंटरव्यू में गोविंदा कहते हैं कि मेरी मां की इच्छा थी कि जब मैं 49 साल का हो जाऊं और शादी के 25 साल पूरे कर लूं, तो मेरी सुनीता के साथ परफेक्ट शादी हो जाए। हमने 1987 में केवल गंधर्व विवाह किया था। उस समय केवल औपचारिकताएं पूरी की गई थीं। मैं दिसंबर 2014 में 49 साल का हो गया और जनवरी 2015 में हमने धूमधाम से शादी कर ली।

सुनीता को यह विचार अच्छा लगा

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए एक इंटरव्यू में सुनीता ने कहा कि दूसरी शादी पहली से काफी बेहतर थी। 25 साल पहले गोविंदा अपने करियर के पीक पर थे। इसलिए हमने चुपचाप शादी कर ली। हमने अपनी बेटी के जन्म के बाद अपनी शादी का खुलासा अपनी बेटी से किया। इस बार मैं बहुत उत्साहित था क्योंकि सब कुछ सबके सामने था। गोविंदा के दोस्त फैजल ने इसका पूरा इंतजाम किया था। दोस्तों की सलाह पर हमने पूरे रीति-रिवाजों के साथ हवन, मंत्र, मंगलसूत्र और सिंदूर के साथ लंदन में शादी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *