अब पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या और मांग लगातार बढ़ रही है और यह कहना गलत नहीं होगा कि इलेक्ट्रिक वाहन ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य हैं। दोपहिया और 4 पहिया दोनों सेगमेंट में ईवी की संख्या, मांग और आपूर्ति बढ़ रही है। भारत में इस सेगमेंट में कई स्टार्टअप आ चुके हैं और उन्हें ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

कैलेंडर वर्ष 2021 में करीब डेढ़ लाख विद्युत साप्ताहिक पंजीयन हुआ। बढ़ते प्रदूषण को रोकने में इलेक्ट्रिक वाहनों की भूमिका बहुत बड़ी है। एक और तरीका है जिससे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है। आप इलेक्ट्रिक किट की मदद से अपने मौजूदा वाहन को ईवी में बदल सकते हैं।

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक किट

भारत में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के सहयोग से GoGoA1 हीरो स्प्लेंडर के लिए हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक किट का निर्माण कर रहा है। इसके अलावा और भी कई बाइक्स के लिए इलेक्ट्रिक किट तैयार किए जा रहे हैं।

35,000 कीमत है

इलेक्ट्रिक किट की कीमत 35,000 रुपये है और महाराष्ट्र स्थित फर्म 151 किमी तक की रेंज का दावा करती है। यानी एक बार चार्ज करने पर आप इसे 151 किमी तक चला पाएंगे। कंपनी आरटीओ से अप्रूव्ड इलेक्ट्रिक किट मुहैया कराती है। कंपनी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक किट की मांग में 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। अब तक इस कंपनी की 50 से ज्यादा फ्रेंचाइजी रजिस्टर हो चुकी हैं। ये फ्रेंचाइजी दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में पंजीकृत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *